Contact for Advertising

Contact for Advertising

Latest News

शुक्रवार, 4 अगस्त 2023

हिंसा के बाद नूंह SP पर एक्शन; हरियाणा सरकार ने यहां ट्रांसफर किया, IPS नरेंद्र बिजारनिया बने नए एसपी, पानीपत में पथराव की घटना से हड़कंप

 हिंसा के बाद नूंह SP पर एक्शन; हरियाणा सरकार ने यहां ट्रांसफर किया, IPS नरेंद्र बिजारनिया बने नए एसपी, पानीपत में पथराव की घटना से हड़कंप
Nuh SP Transfer After Violence Narendra Bijarnia New SP

By www.bbcindianews.com


Chandigarh 

Keshav vardaan Punj 

Nuh SP Transfer After Violence: नूंह में सांप्रदायिक हिंसा होने के बाद एक्शन शुरू हो गया है। एक तरफ जहां दंगाइयों पर शिकंजा कसा जा रहा है तो वहीं जिले के पुलिस अधिकारियों पर भी गाज गिर रही है। दरअसल, हरियाणा सरकार ने SP वरुण सिंघला की नूंह से छुट्टी कर दी है। वरुण सिंघला अब नूंह के SP नहीं रहेंगे। सिंघला का ट्रांसफर भिवानी कर दिया गया है। वह अब भिवानी एसपी का चार्ज संभालेंगे। वहीं भिवानी एसपी नरेंद्र बिजारनिया अब नूंह के नए SP बनाए गए हैं।नरेंद्र बिजारनिया को अब स्थाई तौर पर नूंह SP का चार्ज सौंपा गया है। इससे पहले हिंसा होने पर बिजारनिया को नूंह में कार्यवाहक एसपी बनाकर भेजा गया था। सरकार ने भरोसे के साथ बिजारनिया के कंधों पर नूंह हिंसा को काबू करने की ज़िम्मेदारी डाली थी। क्योंकि नरेंद्र बिजारनिया के पास नूंह के बारे में अच्छा अनुभव हैं. वह नूंह की नस-नस जानते हैं।

हिंसा के दौरान छुट्टी पर थे वरुण सिंघला

बता दें कि, नूंह में जिस दौरान हिंसा हुई उस वक्त वरुण सिंघला छुट्टी पर गए हुए थे और नूंह SP के तौर पर उनका चार्ज पलवल एसपी IPS लोकेंद्र को दिया गया था। लेकिन बाद में हिंसा की स्थिति जब ज्यादा ही गंभीर हो गई तो फिर हरियाणा सरकार ने भिवानी एसपी नरेंद्र बिजारनिया को नूंह में कार्यवाहक एसपी बनाकर भेजा। हालांकि, अब नरेंद्र बिजारनिया स्थाई रूप से नूंह के नए SP बन गए हैं। बिजारनिया 2015 बैच के IPS अफसर हैं और वह अपने कार्यक्षेत्र में काफी कुशलता रखते हैं। फील्ड पर उनकी अच्छी पकड़ है।

पानीपत में पथराव

नूंह हिंसा के बाद हरियाणा के अन्य जिलों में भी तोड़फोड़ और आगजनी का घटनाएं हो रही हैं। अब खबर है कि, पानीपत में गुरुवार रात पथराव की घटना हुई है। मीट की दुकानों और गाड़ियों पर पत्थरबाजी की गई। हालांकि, पुलिस ने मौके ने पहुँचकर हालात संभाल लिए। बता दें कि, पानीपत में धारा- 144 लागू है। पानीपत के अलावा गुरुग्राम, पलवल, झज्जर, फरीदाबाद, रेवाड़ी, सोनीपत और महेंद्रगढ़ में भी धारा 144 लागू है। जबकि नूंह में सांप्रदायिक हिंसा के बाद से धारा 144 लागू होने के साथ कर्फ्यू लगा हुआ है। इसके साथ ही नूंह, फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम के कुछ हिस्सों में 5 अगस्त तक इंटरनेट बंद रखा गया है।

नूंह हिंसा में 7 लोगों की मौत

नूंह हिंसा में 7 लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों में 2 होमगार्ड भी शामिल हैं। वहीं हिंसा के बाद राज्य पुलिस की 30 कंपनी और केंद्रीय सुरक्षा बल की 20 कंपनी हालातों को काबू में बनाए रखने के लिए मोर्चा संभाले हुए हैं। केंद्रीय सुरक्षा बल की 20 कंपनी में से नूंह में 14 कंपनी तैनात की गईं हैं। जबकि नूंह के साथ लगते पलवल जिले में 3, गुरुग्राम में 2 और फरीदाबाद में 1 कंपनी तैनात की गई है। बाकी साथ में हरियाणा पुलिस की फोर्स तैनात हैं।

हिंसा के बाद 150 से ज्यादा गिरफ्तारियां

बताया जाता है कि, अभी तक 90 से ज्यादा FIR दर्ज होने के साथ 150 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मनोहर लाल ने कहा कि, सबकी पहचान की जा रही है। किसी भी दोषियों और षड्यंत्रकारियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। इन्हें कड़ी से कड़ी सजा मिलेगी। सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। सीएम ने अपील कि, सभी लोग शांति बनाए रखें और किसी भी तरह की घटना को आगे न बढ़ने दें।

नूंह हिंसा के दंगाइयों से होगी वसूली

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने नूंह हिंसा के दंगाइयों से वसूली करने की बात कही है। सीएम ने ट्वीट करते हुए कहा- मैं किसी भी कीमत पर प्रदेश की शांति और सांप्रदायिक सौहार्द को बिगड़ने नहीं दूंगा। नूंह की घटना के हर एक अपराधी को कानून के माध्यम से उनके अंजाम तक पहुंचाया जाएगा और वहां हुए हर एक नुकसान की भरपाई दंगाइयों से ही होगी और उन्हीं से उसकी वसूली भी करवाई जाएगी।

नूंह में IRB की एक बटालियन होगी तैनात

नूंह में हिंसा के बाद अब हरियाणा सरकार ने एक बड़ा फैसला भी लिया है। सीएम मनोहर लाल ने बताया कि, इंडियन रिजर्व बटालियन (IRB) की एक बटालियन नूंह में तैनात की जाएगी। अभी गुरुग्राम की भौंडसी में IRB की दो बटालियन हैं। यहीं से एक बटालियन अब नूंह में शिफ्ट होगी। एक बटालियन में 1 हजार जवान होते हैं।

हिंदुओं की धार्मिक बृजमंडल यात्रा के दौरान हुई हिंसा

नूंह में हिंसा उस वक्त हुई जब यहां से 31 जुलाई को हिंदुओं की धार्मिक बृजमंडल यात्रा निकाली जा रही थी। यात्रा में शामिल लोगों पर दूसरे समुदाय की तरफ से अचानक पथराव शुरू हो गया। देखते ही देखते हालात इस कदर बिगड़ गए कि, जमकर पत्थरबाजी हुई और आगजनी की गई। यात्रा में शामिल कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। वहीं कई गाड़ियां पथराव में बुरी तरह से क्षतिग्रस्त की गईं। पत्थरबाजों ने पुलिस फोर्स पर भी पथराव किया और उनकी गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचाया ।

 हिंसा के बाद नूंह SP पर एक्शन; हरियाणा सरकार ने यहां ट्रांसफर किया, IPS नरेंद्र बिजारनिया बने नए एसपी, पानीपत में पथराव की घटना से हड़कंप
  • Title : हिंसा के बाद नूंह SP पर एक्शन; हरियाणा सरकार ने यहां ट्रांसफर किया, IPS नरेंद्र बिजारनिया बने नए एसपी, पानीपत में पथराव की घटना से हड़कंप
  • Posted by :
  • Date : अगस्त 04, 2023
  • Labels :
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Top