Contact for Advertising

Contact for Advertising

Latest News

गुरुवार, 14 मार्च 2024

लोकसभा चुनाव से पहले ओपिनियन पोल में भगवामय हुआ भारत

 लोकसभा चुनाव से पहले ओपिनियन पोल में भगवामय हुआ भारत

 


डा राकेश पुंज 

बी बी सी इंडिया

चंडीगढ़ 

भारत में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले ओपिनियन पोल के जरिए लगभग सभी  इलेक्ट्रानिक न्यूज चैनल लोगों के मिजाज को परखने में जुटे हैं,अलग-अलग चैनल के अलग-अलग आंकड़े हैं, लेकिन इनमें से एबीपी न्यूज़ और सी वोटर के ओपिनियन पोल में उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के अन्य राज्यों में एनडीए को  भारी बहुमत मिलता नजर आ रहा है l

एबीपी के ओपिनियन पोल के मुताबिक, उत्तर प्रदेश लोकसभा की 80 सीटों में से एनडीए को 74 सीट व विपक्षी गठबंधन आई एन डी आई ए को 6 सीटें मिलने का अनुमान है , वहीं बहुजन समाज पार्टी और अन्य राजनीतिक दलों का इस बार खाता खुलना संभव नहीं दिख रहा है। उत्तर प्रदेश में एन.डी.ए को मिलने वाली यह बढ़त 400 पार के ध्येय को पूरा करती नजर आ रही है।

अगर बात करें झारखंड की तो लोकसभा की  14 सीटों में से 12 सीटें एनडीए के खाते में जा रही हैं, तो केवल 2 सीट ही इंडिया के खाते में जाती दिखाई दे रही है l इसके उलट तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों में कांग्रेस और डीएमके अलायंस पूरी की पूरी सीटें जीत रही है। भाजपा और अन्य दलों के लिए यहां कुछ भी नहीं दिखाई दे रहा है । केरल की लोकसभा  20 सीटो में से एक पर भी भाजपा नहीं जीतती दिख रही है ,वह पर वायनाड सहित सारी सीटें कांग्रेस के खाते में जाती दिखाई दे रही हैं ।

अब बात करे राजस्थान की तो लोकसभा की  25 में से 25 सीटें भाजपा जीतती दिखाई दे रही है । लोकसभा पंजाब की 13 सीटों में से आम आदमी पार्टी  को करीब  6 और कांग्रेस को पांच सीटें मिलती नजर आ रही है. वहीं भाजपा और अन्य के खाते में शायद  एक-एक सीट आ सकती  है । अगर हम हरियाणा की बात करें तो 10 सीटों में से भाजपा 8 और कांग्रेस 2 सीटों पर जीत हासिल कर सकती  है । कर्नाटक में कांग्रेस के सत्ता में होने के बावजूद यहां की 28 सीटों में से 23 पर भाजपा जीत हासिल कर सकती  है ।  वहीं कांग्रेस के पाले में महज पांच सीटें आती दिखाई दे रही हैं ।

अगर हम बात करे उत्तराखंड की तो उत्तऱाखंड की 4 सीटों में से चारों पर भाजपा जीतती दिखाई दे रही है ,वहीं हिमाचल प्रदेश में लोकसभा  की 4 में से 4 सीट भाजपा जीत सकती  है । उधर  जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की छह सीटों में से तीन भाजपा के तो 3 कांग्रेस और सहयोगी दलों के खाते में जाती नजर आ रही है ।  असम में भी लोकसभा की 14 सीटों में से 12 पर भाजपा और दो पर कांग्रेस जीतती नजर आ रही है । वहीं नार्थ ईस्ट की 11 सीटों में से 9 सीटें एनडीए को मिलती नजर आ रही है, वहीं शेष दो सीटों में एक इंडिया गठबंधन और एक अन्य के खाते में जा सकती  है।

 लोकसभा चुनाव से पहले ओपिनियन पोल में भगवामय हुआ भारत
  • Title : लोकसभा चुनाव से पहले ओपिनियन पोल में भगवामय हुआ भारत
  • Posted by :
  • Date : मार्च 14, 2024
  • Labels :
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Top