Contact for Advertising

Contact for Advertising

Latest News

बुधवार, 20 मार्च 2024

तंबाकू से ही नहीं, मुंह गंदा रखने से भी हो सकता है कैंसर का खतरा

 तंबाकू से ही नहीं, मुंह गंदा रखने से भी हो सकता है कैंसर का खतरा

New Delhi

Dr Rakesh Punj 




मानव शरीर के पूर्ण स्वास्थ्य की तरह ही ओरल हेल्थ यानी कि मौखिक स्वास्थ्य की ओर भी ध्यान देना जरूरी है. ओरल हेल्थ के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 20 मार्च को वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे मनाया जाता है. इसके जरिए लोगों को नियमित ब्रशिंग, फ्लॉसिंग और दांतों के टेस्ट सहित ओरल हाइजीन को अच्छा रखने के लिए सभी जानकारी दी जाती है. डॉक्टरों का भी कहना है कि शरीर की अच्छी सेहत के लिए ओरल हेल्थ का भी अच्छा रहना जरूरी है. अगर ओरल हेल्थ का ध्यान न रखें तो इससे कई तरह की बीमारियों से लेकर कैंसर होने का भी खतरा रहता है.


ऐसे कुछ केस भी सामने आते हैं जहां खराब ओरल हेल्थ की वजह से लोगों को मुंह का कैंसर हो जाता है. हालांकि अधिकतर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है. इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि दांतों, मसूड़ों की सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है. इस मामले में की गई लापरवाही सेहत को गंभीर रूप से बिगाड़ सकती है.


मुंह के कैंसर का खतरा

राजीव गांधी कैंसर हॉस्पिटल दिल्ली के डॉ विनीत तलवार बताते हैं कि आमतौर पर लोग मानते हैं कि मुंंह का कैंसर केवल गुटखा या पान तंबाकू खाने से होता है, लेकिन ऐसा नहीं है, जो लोग अपनी ओरल हेल्थ यानी की दातों को साफ या मसूड़ों की सेहत का ध्यान नहीं रखते हैं उनको भी मुंह के कैंसर का रिस्क रहता है. ऐसे कई केस भी सामने आते हैं. ऐसे में लोगों को सलाह है कि वह अपने मुंह की सेहत का ध्यान जरूर रखें.

तंबाकू से ही नहीं, मुंह गंदा रखने से भी हो सकता है कैंसर का खतरा
  • Title : तंबाकू से ही नहीं, मुंह गंदा रखने से भी हो सकता है कैंसर का खतरा
  • Posted by :
  • Date : मार्च 20, 2024
  • Labels :
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Top