Contact for Advertising

Contact for Advertising

Latest News

शुक्रवार, 21 जून 2024

बी एस एफ खड़का कैंप में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

 बी एस एफ खड़का

कैंप में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस  मनाया गया

*होशियारपुर/दलजीत अजनोहा

सहायक प्रशिक्षण केंद्र, सीमा सुरक्षा बल, खड़का, होशियारपुर (पंजाब) में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस  मनाया गया  प्रत्येक वर्ष 21 जून का दिन अंतर्राष्ट्रीय  योग दिवस  के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर श्री रतनेश कुमार, कमांडेंट (प्रशिक्षण)  सहायक प्रशिक्षण केंद्र, सीमा सुरक्षा बल, खड़का के साथ सभी अधिकारियों, अधीनस्थ अधिकारियों, जवानों, प्रशिक्षणार्थियों एवं प्रहरी संगनियों और बच्चों  ने पूरे उत्साह से श्री शैलेन्द्र कुमार दुबे, डीवाईन सोल योगा, सोनालिका, होशियारपुर एवं उनकी योगा टीम के प्रशिक्षकों के निर्देशन में योगाभ्यास किया ।  

 श्री रतनेश कुमार, कमांडेंट ने उपस्थित सभी को संबोधित  करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने हेतु वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में यह प्रस्ताव रखा था जिसपर 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र संघ की मुहर लगी एवं 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया । हर वर्ष योग दिवस के लिए एक विषय चुना जाता है और वर्ष 2024  के विश्व योग दिवस का विषय  “ स्वयं और समाज के लिए योग”  है जो व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में योग की दोहरी भूमिका पर प्रकाश डालता है । 

श्री रतनेश कुमार, कमांडेंट ने सभी से आग्रह किया कि सभी अपने दैनिक क्रिया-कलापों के  साथ-साथ नियमित रूप से योग को अपने जीवन में शामिल करें क्योंकि योग से जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। प्रतिदिन योग करने से शारीरिक और मानसिक बीमारियां दूर रहती है ।  बढ़ते तनाव को कम करने और जीवन शैली  से पैदा होने वाली समस्याओं को योग से दूर किया जा सकता है। अंत मैं श्री रतनेश कुमार, कमांडेंट ने श्री शैलेन्द्र कुमार दुबे, डीवाईन सोल योगा, सोनालिका, होशियारपुर एवं उनकी योगा टीम का आभार ब्यक्त किया और उनकी संस्था द्वारा चलाये जा रहे योग कार्यक्रम की सराहना की और भविष्य में भी उनसे इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करने का आग्रह किया ।

बी एस एफ खड़का  कैंप में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस  मनाया गया
  • Title : बी एस एफ खड़का कैंप में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया
  • Posted by :
  • Date : जून 21, 2024
  • Labels :
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Top